सोमवार, 15 दिसंबर 2008

CYA मतलब 'कवर योर ऐस', RAB का मतलब क्या?

सुभाष घई की फ़िल्म 'सौदागर' का वह गाना तो आपको याद होगा- 'इलू का मतलब आई लव यू." आप सोच रहे होंगे कि यह मैं बेमौसम का राग क्यों अलापने लगा! बात दरअसल ये है कि मेरे एक मित्र ने जब मुझसे ४५९ का मतलब पूछा तो मैं निरुत्तर रहा. फिर दूर की कौड़ी लाकर कहा कि शायद ७६८ की तरह ही यह अल्लाह, ईश्वर या अन्य किसी देवी-देवता के पवित्र अंकों की व्यवस्था होगी.
विश्वास किया जाता है कि ७८६ का मतलब है -'बिस्मिल्लाहिर रहमानिर रहीम' जो कुरान की पहली आयत भी है.लेकिन मेरे मित्र ने राज खोला कि ४५९ का मतलब है 'आई लव यू'. फिर उसने समझाया कि मोबाइल हैंडसेट पर जिन बटनों को दबाकर आई लव यू के पहले अक्षर प्राप्त किए जाते हैं वे बटनें हैं ४५९. यह तथ्य मुझे ले गया पिछले ज़माने की एसएमएसिंग की तरफ़ जहाँ एक अनोखी भाषा गढ़ ली गयी थी संदेश भेजने के लिए. जैसे कि लेट के लिए 18 तथा बी राइट बैक के लिए brb इस्तेमाल होता था


हम सब जानते हैं कि भाषा विचारों की अभिव्यक्ति का माध्यम है. लेकिन युवा पीढ़ी को अभिव्यक्ति के लिए इतना समय कहाँ है. इसलिए हर पीढ़ी के युवा पूरे शब्द टाइप करने के बजाये अपना भाषा कोड ख़ुद गढ़ लेते हैं. कुछ भाषा विज्ञानी इस नई भाषा को ''टेक्सटीज' ' नाम दे रहे हैं. आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि जब सेलफोन की कल्पना भी नहीं की गयी थी, यानी द्वितीय विश्व युद्ध के ज़माने में, तब भी उस दौर के युवाओं ने 'सील्ड विथ अ लविंग किस' का शोर्ट कमांड SWALK ईजाद कर लिया था. ठीक आज की फिल्मों के संक्षिप्त नामों की तरह, जैसे कि दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे को डीडीएलजे या रब ने बना दी जोड़ी को आरएनबीडीजे कहना.

लेकिन आज एस एम एस की भाषा और जटिल हो गयी है. इसे डिकोड करना पुरानी पीढ़ी के लिए आसान नहीं है. बानगी पेश करता हूँ-

RAB का मतलब है- जिसके पास कोई रणनीति न हो या फिर ऐसा आदमी जो अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मार रहा है. यह कोड वर्ड जोनाथन रोस और रसेल ब्रांड (रोस एंड ब्रांड यानी आर एंड बी) नामक बीबीसी रेडियो-२ प्रेजेंटरों की दुर्गति से प्रेरित है जिन्होंने अभिनेता एंड्रयू सैच्स से ऑन-एयर फर्जी मजाकिया इंटरव्यू करके अपना कैरियर समाप्त कर लिया था.

कोड १८- यह उस व्यक्ति के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिसके लिए 'टेक्नोलॉजी' काला अक्षर भैंस बराबर है. आईटी के लोग एक इस कोड का इस्तेमाल करते हैं जिसका अर्थ होता है कि गलती उपभोक्ता की है, सॉफ्टवेयर में कोई ख़राबी नहीं है.

GOOD job: यह नौवें दशक के get-out-of-debt पद से उठाया गया है जिसका दरअसल मतलब है बुरा काम.

४०४: मोबाइल पर अगर यह संख्या दिखे तो समझ जाइए कि कोई आपको 'क्ल्यूलेस' बता रहा है. इस संख्या को इस्तेमाल करने का तर्क भी मजेदार है. दरअसल जब इंटरनेट ब्राउज़र किसी वेबसाईट का पता नहीं लगा पता तो खाली पेज पर लिखा रहता है ४०४ इरर. बस वहीं से भाई लोग प्रेरित हो गए.

BAB: बोरिंग. यह आया है 'ब्रिंग अ बुक' पद से. इसका अर्थ यह है कि कोई चीज इतनी उबाऊ लग रही है कि इसके बजाए आप किताब पढ़ना ज्यादा पसंद करेंगे.

CYA: मतलब है 'कवर योर ऐस'. काम बिगड़ने पर जब लगता है कि अब ख़ैर नहीं तब यह कोड इस्तेमाल किया जाता है.

तो देखा आपने, यह युवा मोबाइल पीढ़ी कितनी रचनात्मक है. अपने लिए ऐसी भाषा गढ़ रही है जिसे वही लिखती है और वही समझती है. यहाँ यह स्पष्ट कर देना आवश्यक है कि अभी इन भाषा कोड का इस्तेमाल पश्चिमी देशों, खासकर ग्रेट ब्रिटेन में अधिक हो रहा है. कल्पना ही की जा सकती है कि इसे भारत पहुँचने में भला कितने दिन लगेंगे? यहाँ प्रस्तुत कुछ एसएमएस कोड वर्ड इंटरनेट की मदद से मैंने जुगाड़े हैं. कौन जाने इस बीच इस शब्दकोश में कुछ और कोड शब्द जुड़ गए हों!

2 टिप्‍पणियां:

मेरी नई ग़ज़ल

 प्यारे दोस्तो, बुजुर्ग कह गए हैं कि हमेशा ग़ुस्से और आक्रोश में भरे रहना सेहत के लिए ठीक नहीं होता। इसीलिए आज पेश कर रहा हूं अपनी एक रोमांटि...